Sell on Amazon, Flipkart, Snapdeal without VAT / TIN Registration and earn money - Business Idea


किसी भी e-commerce site पर Product बेचने के लिए VAT या TIN number होना जरुरी होता है लेकिन क्या आपको पता है की आप इन दोनों चीजों के बिना भी अपना product बेच सकते है। 




वो एक product है जिसे आप आसानी से बिना किसी VAT या TIN number के बेच सकते है और वो product है Books, Notebook. और इसमे काफी ज्यादा profit भी है अगर आप सही book choose करे बेचने के लिए और वो सही चुनाव कैसे करे वो भी मैं एक example के जरिये आपको बताऊंगा। 

आपको सबसे पहले अपने लोकल area में देखना होगा या school या colleges में की कोन सा ऐसा book है जिसका demand बहुत ज्यादा है लेकिन लेकिन books कम है और जितने भी है वो भी time पर नहीं available होते। और इस चीज़ में college आपके बहुत काम आएगा क्यू की हर semester के बाद लोगो को books की जरुरत होती है लेकिन वो बुक exam के 2 महीने पहले available होती है। ऐसे ही बुक पर आपको अपनी नजर जमा कर रखनी होगी और कैसे भी कर के उस book का एक Sample आपको उठा लेना है और इस काम के लिए आपको किसी पुराने दुकानदार से या किसी whole seller से अच्छा दोस्ती बना के रखना होगा। और एक बात आपको पता ही होगा की business में relation काफी मायने रखता है। अब मैं आपको अपना personal experience बताता हु। 




मैं MAKAUT, West Bengal केaffiliate college NIT में पढता हु। इस university में books के नाम पर Organizer बहुत famous है और 95% MAKAUT students ये book खरीदते है लेकिन इसका new edition हमेसा exam के 2 महीना पहले आता है और कभी कभी और लेट। जब मैं 2nd sem में था तब मुझे ये idea आया और मैंने अपने एक friend के पापा से बात करि जो की book के wholesaler थे। मैंने उनसे कहा की मुझे 100 organizer चाहिए वो भी बस एक department का। वो बोले की अभी ये book आया नहीं है तो मैंने कहा की बस 1 book कैसे भी दिला सकते हो आप तो वो बोले की book आया नहीं तो कहा से दिलाऊ। 

लेकिन फिर कुछ दिन बाद वो मुझे कॉल किये बोले एक book मिल सकता है लेकिन जितना margin price है उतना देना पड़ेगा, मैं मान गया और उनसे वो book ले लिया। फिर मैं अपने Class में जा कर announce कर दिया की जिस किसी को भी organizer चाहिए वो मुझसे ले सकता है तो तक़रीबन 55 से 60 लोग ने हां बोल दिया फिर मैं उसका 70 print करा के बड़े से बैग में ले गया लेकिन उन 60 लोग में से सिर्फ 37 लोगो ने ही वो books मेरे से खरीदा। 

फिर 2 - 3 दिन try किया तो 4 बुक और बीके बाकी नहीं बीके तो फिर मैंने पता कर के उन सारे books को Amazon पर दाल दिया 400 रूपए के भाव से। यकीन मानिये 15 दिन के अंदर में सारे books बिक गए। तो आइये अब कैलकुलेट करते है की मुझे कितना फायदा हुआ। 




Tootal Book = 70
Printing Charge per book = 200
Total Investment = 200*70= 14000

Offline book value = 350
No. of  Book sale offline = 41
Profit on Per Book = 150
Total Profit (offline) = 150*41= 6150

Online Book Value = 400
No. of  Book sale online = 29
Different type Charges of amazon = 100
Profit on Per Book = 100
Total Profit (online) = 29*100= 2900

Total Profit = Offline Profit + Online Profit
                   = 6150 + 2900
Total Profit = 9050

तो आपने देखा की कैसे मैं सिर्फ 70 books से 9050 कमा लिया और अब हर एक department का book मैं amazon पर बेचने का कोसिस करता हु और offline से ज्यादा book online बिकते है लेकिन जब market में book available हो जाता है तब books की demand कम हो जाता है क्यू की मैं 50 रूपए ज्यादा में बेचता हु साथ में market में आपको और ज्यादा discount भी मिल जाता है।




मैं ये नहीं कह रहा हु की आपको यही तरीका अपनाना होगा तभी आप कमा पाओगे मैंने तो बस आपके सामने एक idea रखा हु जिससे आपको एक बेहतर idea सोचने में काम आये। और आपको अगर ये idea पसंद आया तो इस article को share कर दो और कोई question या सुझाव हो तो निचे comment में बोल सकते हो।   
Sell on Amazon, Flipkart, Snapdeal without VAT / TIN Registration and earn money - Business Idea Sell on Amazon, Flipkart, Snapdeal without VAT / TIN Registration and earn money - Business Idea Reviewed by Amit Kumar on 4/10/2017 01:33:00 pm Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.