Does English make a difference in Digital Marketing

क्या Digital Marketing के लिए English जानना जरुरी है ?






अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तो समझ लो की आपको अब आपका Answer मिल गया। दोस्तों जिन्हे भी English में problem है और वो Blog Start करने जाते है तो उनका बस ये ही Questions Google बाबा से पूछते रहते है की -

Does English make a difference in Digital Marketing ?
क्या Digital Marketing के लिए English जानना जरुरी है ?
Does English matter in digital marketing ?
क्या Hindi में Digital Marketing किया जा सकता है ?



और वो इधर उधर भटकते रहते है की कोई तो उन्हें उनका Answer देदे जिससे उनको सब कुछ समझ में आ जाए लेकिन उन्हें answer मिलने के बजाए उनको और ज्यादा confuse कर दिया जाता है जिस कारन वो बेचारे अपना blog कभी सुरु ही नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें लगता है की "क्या फायदा जब पैसे मिलेंगे ही नहीं, लोग आएँगे ही नहीं।"

पर दोस्तों ये सच्चाई नहीं है। अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तो आप कैसे कह सकते हो की हिंदी Blog का कोई value नहीं है। हां वो बात अलग है की आपके audience कम होंगे पर इतने होंगे की आप आराम से महीने के लाखो कमा सकते हो। पर हां लाखो तभी मिलेगा जब आप लाख रूपए वाले मेहनत करोगे, अच्छे अच्छे content लिखोगे, अपने audience को समझोगे।

दोस्तों आपका content एक पेड़ होता है और आपका audience उसमे पानी देता है तभी आपको फल मिल पता है और ऐसे में पानी को store कर के रखने के लिए एक अच्छा storage system तो होना ही चाहिए ना। कहने का मतलब ये है की आपको ऐसे content लिखने होंगे, ऐसे niche पर काम करना होगा की जो भी आपके साइट पर एक बार Visit करे वो बार बार visit करे।

Does English make a difference in Digital Marketing ?
क्या Digital Marketing के लिए English जानना जरुरी है ?

बिलकुल भी नहीं।

सबसे पहले तो आपको Digital Marketing का सही मतलब समझना होगा की actual में ये Digital Marketing हैं क्या।

What is Digital Marketing ?




हम लोग चुनाव प्रचार तो देखते ही है या फिर गलिओं में लगे बड़े बड़े poster पर तो हमारा धेयान जाता ही है तो वो सब क्या है, वो सब एक प्रचार का जरिया है और प्रचार को ही English में हमलोग Marketing कहते है तो वो गली का poster हो गया Offline Marketing या आप उसको Traditional Marketing भी कह सकते हो। पर अगर आप उसी गली के पोस्टर का photo घींच कर Facebook पर या इंटरनेट में कंही भी लगा कर लोगो को दिखाते हो तो उसको Online Marketing या Digital Marketing कहते है।

तो फिर अब आप ही बताओ की इस process में कंही भी English का जरुरत आया क्या ? नहीं ना। तो फिर tension क्यों लेते हो ये पोस्ट पढ़ने के बाद ही अपना काम सुरु कर दो, क्योंकि जितना जल्दी सुरु करोगे उतना जल्दी सीखना सुरु करोगे और फिर एक बार जो सिख गए तो पैसा छापोगे पैसा।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की कुछ भी नहीं सीखना English का, आपको थोड़ी बहुत English तो आनी ही चाहिए।

हिंदी Blog के फायदे 
Advantages of Hindi Blog


  • सबसे पहला फायदा तो ये है की आपको competition का बहुत कम सामना करना पड़ेगा। 
  • हिंदी पढ़ने वाले users कम है पर करोड़ो में है, और आप इनमे से रोज 5000 लोगो को भी attract कर पाओ तो समझ लेना की show-off (दिखावा) करने का time आ गया है। 
  • कई सारे state है जो अभी भी पूरी तरह से Hindi का प्रयोग करते है तो वंहा Online advertising भी हिंदी में करनी पड़ेगी तो वंहा भी आपके सामने competition कम होगा। 
वैसे ये आखिरी वाला फायदा मैंने Sorov Jain से पूछा था जो की Digital Marketing के एक जाने पहचाने Face है।  तो इससे आपको पता चल गया होगा की ये छोटा सा पोस्ट लिखने के लिए भी मैंने कितना research किया है। 

अगर आपके नज़र में भी कोई हैं जो ये सोचते है की हिंदी blog का कोई future नहीं है और इस दर से वो ब्लॉग सुरु नहीं कर पा रहे तो उन्हें आप ये पोस्ट जरूर share कीजिये और दिखा दीजिये हिंदी में भी है दम जो किसी से नहीं है कम। 





Does English make a difference in Digital Marketing Does English make a difference in Digital Marketing Reviewed by Amit Kumar on 5/26/2018 11:41:00 pm Rating: 5

4 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. Hey there! it is a really meaningful post. Indeed, this skills shared by this blog are worth learning. I have some recommendations for everyone who seeks to learn Digital Marketing in depth, should definitely check this out- https://www.edupristine.com/courses/digital-marketing

    ReplyDelete

Powered by Blogger.