Definition of STEM Education in Hindi – स्टेम एजुकेशन क्या होता है | storyfvr

Definition of STEM Education in Hindi – स्टेम एजुकेशन क्या होता है

stem education

इस Definition of STEM Education in Hindi – स्टेम एजुकेशन क्या होता है? article में आपको STEM का फुल नाम, उसके डेफिनिशन और उसका जरुरत के बारे में बताया गया है.





स्टेम एक पाठ्यक्रम है जिसे चार विशिस्ट विषयों में बाता गया है विज्ञान, प्रोद्धोगिकी, इंजीनियरिंग, और गणित (Science, Technology, Engineering and Mathematics). स्टेम में ये चार चीज़े अलग अलग सिखाने के बजाए स्टेम उन्हें वास्तविक दुनिया के आधार पर एक साथ सिखाता है.

क्या जरूरी है स्टेम एजुकेशन का ?

अगर हम STEMconnector.org की माने तो भविष्य में स्टेम छेत्र में 8.65 मिलियन लोगो की जरुरत होगी. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में काफी कमी है ऐसे लोगो का जिनके पास ये स्किल हो.
अगर हम रिपोर्ट की माने तो इन छेत्रो में इतनी स्टेम (STEM) नौकरिया निकल सकती है.

·         कंप्यूटिंग – 71 परसेंट
·         ट्रेडिशनल इंजीनियरिंग – 16 परसेंट
·         फिजिकल साइंस – 7 परसेंट
·         लाइफ साइंस – 4 परसेंट
·         मैथमेटिक्स – 2 परसेंट

स्टेम एजुकेशन (Stem Education) के तहत काम के लिए जादा उच्च शिछा की भी जरुरत नहीं है, सिर्फ ग्रेजुएशन लेवल की पढाई भी आपको अच्छी नौकरी और तनख्वाह दिला सकता है.  STEMconnector.org की रिपोर्ट के तहत स्टेम एजुकेशन वाले को 26 परसेंट जादा तनख्वाह मिलता है उनसे जिन्होंने ने स्टेम एजुकेशन प्राप्त नहीं किया है.

यूनाइटेड किंगडम में स्थित एकेडेमी ऑफ़ इंजीनियरिंग की रिपोर्ट के तहत ये अकेडमी हर साल डिमांड को पूरा करने के लिए 1,00,000 ग्रेजुएट निकालता है जो स्टेम में निपुन होते है.

STEM शिक्षा सीखने का एक आधुनिक दृष्टिकोण है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के एकीकरण पर जोर देता है। परिवर्णी शब्द "STEM" इन चार विषयों के लिए खड़ा है, और इसका उपयोग शिक्षण और सीखने के लिए एक अंतःविषय दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

STEM Education Quotes

STEM शिक्षा छात्रों को महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान, रचनात्मकता और नवाचार में कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह छात्रों को बॉक्स के बाहर सोचने, यथास्थिति पर सवाल उठाने और नए और नए विचारों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है। STEM Education का लक्ष्य छात्रों को 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए तैयार करना है, जहां सफलता के लिए नवाचार और रचनात्मकता महत्वपूर्ण हैं।

"STEM Education" शब्द अपेक्षाकृत नया है, और इसने हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है। STEM शिक्षा तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है क्योंकि दुनिया अधिक तकनीकी रूप से उन्नत हो रही है, और इन क्षेत्रों में कुशल श्रमिकों की मांग लगातार बढ़ रही है।



Definition of STEM Education in Hindi – स्टेम एजुकेशन क्या होता है | storyfvr Definition of STEM Education in Hindi – स्टेम एजुकेशन क्या होता है | storyfvr Reviewed by Amit Kumar on 6/25/2018 09:11:00 pm Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.