English Website Vs Roman Hindi Website Vs हिंदी वेबसाइट

पहले के मुकाबले आज के टाइम में website की संख्या बहुत बढ़ चुकी है और बहुत सारे लोग आज भी है जो ये समझने की कोसिस करते है की उन्हें कोन से language में अपना वेबसाइट start करना चाहिए तो आज मैं इन्ही subject पर बात करने वाला हु। 




चलिए मैं आपको वो 3 type के language के साथ introduce करा देता हु जिसे लेकर Indian Blogger हमेसा पदेसान रहते है। 

  • English :- I Love Cricket
  • Roman Hindi :- Mujhe Cricket se bahut pyaar hai
  • Hindi :- मुझे क्रिकेट से बहुत प्यार है
और एक और type है जिसका कोई नाम नही है वो जो मैं use करता हु Hindi English mix.
अब चलिए बिस्तार से बात करते है। 

English 

अगर आपकी इंग्लिश में पकर बहुत अच्छा है, आप किसी बात को घुमा फिरा कर interesting way में लिख सकते है, आपके पास नए word का भण्डार है तो बेसक आप English blogger बन सकते है। क्यू की आज के टाइम में इतना ज्यादा competition बढ़ चूका है की आपको आगे आने के लिए मेहनत के साथ साथ अपने skill को भी develop करना पड़ेगा।  English blogger को हमेसा से ही फायदे होते आ रहे है क्यू की English पुरे world में बोली और पढ़ी जाती है तो अगर आप एक अच्छा interesting स्टोरी लिख सकते है तो मैं आपको suggest करूँगा की आप English में ही जाए। 

Hindi 

India में पहले के मुकाबले Hindi website का चलन अचानक से बढ़ गया है क्यू की इन्टरनेट गांव तक पहुच चूका है और इंडिया की maximum आबादी को इंग्लिश की उतनी अछि knowledge नहीं है। एक और बात बता दू की Hindi website आज के time में बहुत तेज़ी से grow कर रहा है जिसका सबसे बड़ा कारण ये भी है की English के मुकाबले इसमें competition कम है क्यू की ये बस 3 country में ही सिमट कर रह गया है (India, Pakistan, Nepal)। तो अगर आप सिर्फ इन 3 country के लोगो को target करना चाहते हो तो आप हिंदी choose कर सकते हो। 




Roman Hindi

अब बात करते है सबसे confusing topic की। आपको पता है India में maximum ब्लॉगर starting में ये खोज खोज कर पड़ेसान हो जाते है की Roman Hindi में लिखना क्या सही होगा। तो मैं आपको बता दू की Roman Hindi लिखना सही भी है और नहीं भी। तो पहले बात कर लेते है की ये सही क्यू नही है। ये सही इसलिए नहीं है क्यू की ये कई बार किसी word का सही मतलब नही निकाल पाता plus readers भी किसी किसी word को समझ नही पाते की उस word को कैसे पढ़ना चाहिए और exactly वो है क्या। लेकिन आपको बता दू की इस language का फायदा भी बहुत है। India में बहुत सारे लोग ऐसे है जिन्हें Hindi बोलना तो आता है लेकिन लिख या पढ़ नही पाते ऐसे में Roman Hindi वालो के लिए ये एक advantage बन जाता है। अगर फायदे की ही बात हो रही है तो एक और सानदार फायदा है जिसके कारन बहुत सरे ब्लॉगर Roman Hindi choose करना पसंद करते है वो ये की इसमें आप हिंदी के मुकाबले काफी तेज़ typing कर सकते है और लिखना भी काफी easy हो जाता है। 

Mix (हिंदी English)

अगर मेरा opinion माने तो मैं आपको Hindi या Roman Hindi के बजाए Mix Language में जाने को prefer करूँगा। क्यू की इस language को समझना आसान हो जाता है। example के तौर पर आप मेरा ब्लॉग देख ही पा रहे होंगे प्लस आप मेरे पहले के post भी चेक कर सकते है जंहा मैंने starting तो Hindi से किया था फिर बाद में Roman Hindi में लिखना स्टार्ट कर दिया फिर अब जा कर मैं mix language का importance समझ पाया और अब मैं इसे change नहीं करने वाला। 



आपके पास अब 4 option है और इन चारो में से आपके लिए क्या सही है वो आपसे better कोई नहीं जान सकता। 
English Website Vs Roman Hindi Website Vs हिंदी वेबसाइट English Website Vs Roman Hindi Website Vs हिंदी वेबसाइट Reviewed by Amit Kumar on 3/17/2017 11:06:00 am Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.