Website Vs. Youtube | किस्से मिलता है Adsense से ज्यादा पैसा

हर किसी के मन में ये सवाल रहता है की कोन से Platform पर Adsense ज्यादा पैसे देता है और इसी चीज़ का answer मैं आपको बताने जा रहा हु। 




पहले तो मैं ये बता दू की इन दोनों जगहों पर आप Adsense के through पैसे कमा सकते है। 
YouTube पर पैसा कमाने के लिए Adsense ही एक मात्र जरिया है जबकि Website पर आप कई तरीके से पैसा कमा सकते है लेकिन यंहा मैं Adsense की बात करने जा रहा हु। 

Approval 

Approval की बात करे तो YouTube पर Approval का कोई चक्कर नहीं होता आप बस एक video अपलोड कर के खुद का account Adsense से link कर सकते है लेकिन अगर आपको Website पर adsense से Approval पाना है तो उसके लिए काफी ज्यादा कोसिस करना पड़ता है। 

किसे मिलता है ज्यादा पैसा 

दोस्तों अगर पैसे की बात करे तो website इसमें आगे निकल जाता है। ऐसा क्यू है वो आपको बताता हु। 



पहला reason तो ये है की Adsense YouTube के ads पर 55% share youtubers को देता है और 45% share खुद रख लेता है जबकि Websites को वो 68% share देता है और 32% share रख लेता है। 

दूसरे reason ये है की आप Youtube के ads को control नहीं कर सकते वो Youtube के ऊपर depended है की वो ads कन्हा display करेगा लेकिन Website के मामले में ऐसा नहीं है और अब तो ads पर limit भी हटा दिया गया मतलब पहले आप 1 पेज पर 3 ads रख सकते थे लेकिन अब और भी ज्यादा रख सकते है। 

तीसरा और सबसे अहम reason ये है की Adsense कम famous YouTubers को बहुत कम CPC rate provide करता है लेकिन website इस मामले में आगे है। Website पर आपका user base के ऊपर CPC ऊपर निचे होता रहता है। 

ज्यादा अच्छा कोन है Website या Youtube

अगर मैं अपना opinion दू  तो दोनों ही अपने अपने फील्ड बहुत अच्छे है और वो क्यू वो मैं आपको बताता हु। 

Website अच्छा है क्यू की इसमें ना कोई बड़ा है और नाही कोई छोटा। कोई भी readers जब आपके Website को visit करेगा तो वो ये decide नहीं कर पाएगा की ये website छोटा है बड़ा उसे बस अपने काम की चीज़ों से मतलब होगी। example में समझ लीजिये की Jio का कोई news आया तो आपका new बना website भी उस news को cover किया और कोई बहुत बड़ा website भी।  तो जब कोई readers search मारेगा उस news के बारे में तो वो ये नहीं सोचेगा की मुझे इसका news पढ़ना चाइये और इसका नहीं, वो बस कोई भी link open कर के पढ़ कर चला जाएगा। 

लेकिन हम YouTube की बात करे तो उसमे ऐसा नहीं है। यूट्यूब में एक fan following बन जाती है। example में ले लीजिये की अगर मेरा YouTube channel "Tech Guide" किसी news को cover करता है और same news "Technical Guruji" cover करते है तो कोई भी मेरा news सुनने नहीं आएगा और by chance किसी ने सुना भी तो भी वो Technical Guruji के channel पर जाएगा। YouTube की एक सबसे खास बात है जो की उसका सबसे बड़ा advantage है वो ये की उसमे trending पेज है जिसमे अगर आपका video by chance famous हो गया तो वो trending page पर show करेगा और उस कारन से उस विडियो को और ज्यादा लोग देखेंगे। 



अगर आप इन field में नए है  तो आपको दोनों Platform आजमाना चाइये जैसे की मैंने आजमाया और आप देख सकते है की मेरा YouTube channel उतना success नहीं पा पाया लेकिन मेरा website निकल परा।   January 02, 2017 को मैं ये domain godaddy से purchase किया था और ये कुछ महीनो में ही मेरा website popular हो चूका है और मैं इससे काफी अच्छी earning भी कर पा रहा हु और ये earning ही है जो मुझे हर दिन website update करने के लिए motivate करता है। 
Website Vs. Youtube | किस्से मिलता है Adsense से ज्यादा पैसा Website Vs. Youtube | किस्से मिलता है Adsense से ज्यादा पैसा Reviewed by Amit Kumar on 3/15/2017 10:57:00 pm Rating: 5

3 comments:

  1. very good bhai maine bhi ek domain liya hai per uss per abhi tak koi ads show nhi kar rha hai aap muje bataye ads show karne ke liye muje kya karna chaiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. kya aapne adsense me apply kiya apne website ko

      Delete
  2. Yes, I am entirely agreed with this article, and I just want say that this article is very helpful and enlightening. I also have some precious piece of concerned info !!!!!!Thanks. buy youtube views

    ReplyDelete

Powered by Blogger.