9 Tips to Save Battery Life | मोबाइल की बैटरी बचाने के तरीके

Source: Google Search





आप सभी के मोबाइल में अलग अलग capacity के बैटरी लगे होते है. किसी में जादा तो किसी में कम. और आजकल सारे फ़ोन में जादा बड़ी बैटरी आ रही है फिर भी आपका मोबाइल पुरे दिन नहीं चल पाता और शाम होते होते battery Low की चेतावनी भी आ जाती होगी. तो अगर आपको इन सब झमेले से बचना है तो आपको आज़माना होगा मेरे बताए गए ये 9 तरीके जो आपके बैटरी को पहले से जादा देर जिन्दा रख सकते है .


1. Switch off the Auto Update features:- आपके मोबाइल में एक चीज़ होता है Auto Update जिससे आपके apps अपने आपडेट होते रहते है. इस features को बंद करके आप अपनी कुछ बैटरी बचा लेंगे.

2. अलग अलग प्रकार के Network:- आपके मोबाइल में बस फ़ोन करने के लिये या इन्टरनेट चलाने के लिए ही नेटवर्क उपयोग में नहीं आता इसके साथ साथ और भी बहुत सी चीजों में आता है जैसे की Radio, WiFi, GPS. तो आपके बैटरी के लिए यही अच्छा होगा की आप ये अनचाही नेटवर्क को बंद करके रखे और जब जरुरत परे तभी उपयोग में लाए.

3. Touch Sound/Vibrate:- जब आप अपने मोबाइल के स्क्रीन पर touch करते है तब एक छोटी सी आवाज़ आती है ये vibrate  होता है उससे भी आपके मोबाइल के बैटरी पर काफी असर परता है तो अगर आप अपने बैटरी को थोरा जादा चलाना चाहते है तो आपको इस features को भी बंद करना होगा.



4. Auto Brightness:- Auto Brightness के बारे में तो आपलोगों को पता ही होगा. अगर आपके फ़ोन में Auto Brightness features on है तो आपको उसे बंद कर देना चाहिए क्योंकि Auto Brightness features आपके मोबाइल की sensors को उपयोग में लाता  है जिससे आपके बैटरी पर असर परता है तो मेरा मानिए तो Brightness को खुद  सेट से करे.

5. Screen Time Out:- आप मोबाइल में एक और features का सबसे जादा उपयोग करते होंगे और  वो है आपका Screen Time Out features. अगर आप जादा देर मोबाइल उपयोग में लाते है तो आप Screen Time Out का time बढ़ा देते है ताकि आपको बार बार लॉक न तोरना परे लेकिन क्या आपको पता है की इस कारन से भी आप आपने बैटरी का लाइफ कम कर रहे है.

6. Live Wallpaper:- आप सभी अपने मोबाइल को अच्छा दिखाना चाहते है और इस कारन से अपने  मोबाइल पर अलग अलग तरह के wallpaper सेट करते है. और आपलोग में से बहुत लोग ऐसे है जो Live Wallpaper उपयोग में लेते है. मैं आपको बता दू की ये features आपके फुल brightness जितने बैटरी से भी जादा  बैटरी खाता है. तो आपके बैटरी के लिए यही अच्छा है की आप एक normal wallpaper लगाए.



7. Background Data:-  आप सभी में से एक या दो लोग ही होंगे जिन्होंने ने ये featuresनद रखा होगा. हमलोग जब ने on करते है तब साथ में और भी बहुत सारे apps के notification आने लगता है जो आपके बैटरी को बिना किसी कारन उपयोग कर बैटरी को कम करते है. तो अगर आपको अपने बैटरी को लम्बे समय तक चलाना है तो आपको ये features बंद करना होगा.

8. Fake Charger:- Fake Charger से मेरा सिर्फ यही मतलब नहीं है की नकली charger इससे मेरा मतलब है की फ़ोन के original charger के अलावा कोई भी अन्य charger. जब आप उस फ़ोन के साथ दिए गए charger के आलावा किसी अन्य charger से अपना मोबाइल चार्ज करते है तब आपका फ़ोन ठीक से चार्ज नहीं हो पता और कभी कभी फ़ोन का ब्लास्ट होने का भी खतरा होता है. दुसरे charger से चार्ज करने से कभी  कभी आपका मोबाइल फुल चार्ज तो दिखता है लेकिन वो फुल चार्ज हुआ नहीं रहता.

9. Google, Shri, Cortana:- अब आपके मोबाइल में अलग अलग तरह के appsउके है जिसके साथ आप बात भी कर सकते है और उससे काम भी करवा सकते है लेकिन क्या आपको पता है की ये features हमेसा on रहने की वजह से आस पास की आवाज़ डिटेक्ट करते रहता है जिससे आपकी बैटरी भी कम होती रहती है.




9 Tips to Save Battery Life | मोबाइल की बैटरी बचाने के तरीके 9 Tips to Save Battery Life | मोबाइल की बैटरी बचाने के तरीके Reviewed by Amit Kumar on 6/18/2017 06:21:00 pm Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.