How to start a Spa (मसाज) Business in India? What are the Legal formalities?

India में Spa business के लिए कोई अलग से special license available ही नहीं है। आप आसानी से अपना spa बिज़नेस start कर सकते है। 



कैसे करे शुरुआत?

सबसे पहले आपको एक अच्छी location खोजनी होगी क्योंकि India में अभी ऐसे बहुत सारे जगह है जंहा लोग इस business को गलत नजरिये से देखते है, तो आपको अच्छे से research कर के जगह ढूंढ़नी होगी फिर वंहा आप rent पर या lease पर shop ले सकते है। 





उसके बाद आप अपने business को सारे online platform जैसे की IndiaMart, Just Dial और Groupon जैसे site में रजिस्टर करा ले इस से आपके बिज़नेस को बड़ा boost मिलेगा। 

Website होना आजकल बहुत जरुरी है तो आप अपने बिज़नेस के लिए एक वेबसाइट भी बनवा ले जिसमे सबकुछ मेंशन हो और online बुकिंग भी किया जा सके क्योकि अगर report की माने तो 80 % लोग वेबसाइट के थ्रू ही आते है। सिर्फ इतना ही नहीं आपको सारे social medias वाले site पर भी अपना profile बनाना होगा और इन सारे जगह हमेसा active भी रहना पड़ेगा। 

अब आते है सबसे एहम बात पर वो ये की आपको अपने business के लिए experienced और skill वाले लोग ढूंढ़ने होंगे क्योंकि शुरुआती दौर में एहि experienced लोग ही आपके business को आगे ले जाने में help करेंगे। 

Legal Formalities 





1. Shop and Established Registration (Gumasta License)

2. GST Registration

3. MSME Certificate (Micro Small Medium Enterprises)

4. Current Account चाहे किसी भी बैंक का हो। 

5. Partnership Registration अगर आप किसी के साथ मिल कर खोल रहे है तो। 

दोस्तों आशा करता हु की आप जो बिज़नेस करने जा रहे हो उसमे सफल हो और एक इम्पोर्टेन्ट बात "हर एक time सही है बिज़नेस के लिए बस आपके पास एक परफेक्ट प्लान होना चाहिए" 

How to start a Spa (मसाज) Business in India? What are the Legal formalities? How to start a Spa (मसाज) Business in India? What are the Legal formalities? Reviewed by Amit Kumar on 1/26/2018 08:54:00 am Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.