Biggest mistake in Online Business





कुछ भी बताने के पहले मैं आपको एक real story बताता हु उस story से सायद आप वो सबसे बड़ी mistake आसानी से समझ पाएंगे। 

9 साल पहले Kickflip.com नामक एक company स्टार्ट हुआ था जो की facebook के लिए apps or games बनाया करता था और ये उस टाइम में फेसबुक पर apps और games बनाने वाल number 1 company था। 

क्योंकि ये कंपनी फसबूक पर depended था इसलिए जब भी फेसबुक अपना policy update करता था इस company को अपने apps और games में भी अपडेट लाने परते थे। और उनके पास कोई चारा भी नहीं होता था क्योंकि Kickflip.com पूरी तरह फेसबुक के जरिये ही अपने customer से जुड़े थे। 




और एक दिन फेसबुक की new policy update हुई और Kickflip.com को फेसबुक पर banned कर दिया गया। और इस कारन उनकी daily की कमाई $150,000 से सीधा $15,000 हो गया। सोचिये सीधा $135,000 का घाटा। 

ओर आज Kickflip.com का domain सेल में लगा हुआ है। Kickflip.com को उसकी सबसे बड़ी गलती का सबक मिल गया था और सायद आप भी समझ गए होंगे की वो क्या गलती था। 

आप खुद सोचिये की अगर -

  • फेसबुक प्लान करे की आपके पेज के likers को कम कर दिए जाए  तो क्या करेंगे ? 
  • Twitter आपका URL ब्लॉक करने का decision ले ले तो क्या करेंगे ?




तो कैसे आप इन गलतिओ से बच सकते है?

आपको अपने business को अपने control में रखना होगा ,उसको किसी और platform के सहारे नहीं छोरना होगा। 

और इसका एक ही उपाए है eMail marketing, 

Uber, Amazon, NY Times और बहुत सारे online sites आपसे आपका email id मांगते है क्योकि वो जानते है की अपने business को कैसे control किया जा सकता है। 

email marketing की through आप अपने customer से directly बातचीत कर सकते है जिससे आपका relation स्ट्रांग होगा और वो कस्टमर आपके हाथ में होगा ना की किसी और के जरिएआपके साथ होगा। 



Biggest mistake in Online Business Biggest mistake in Online Business Reviewed by Amit Kumar on 2/20/2018 09:51:00 pm Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.